हमें हरे कृष्ण मंत्र का जप करने की ज़रूरत क्यों है?

mahamantra in hindi
Vijay!
9 Aug 2018

चिंतन पर हरे कृष्ण मंत्र का क्या अर्थ है

मंत्र भगवान के लिए एक आध्यात्मिक आह्वान है, जिसका अर्थ है, "हे भगवान की ऊर्जा, कृपया मुझे भगवान कृष्ण की प्रेमपूर्ण सेवा में संलग्न करें।"

कृष्णा कौन है

कृष्णा सर्वोच्च भगवान, या भगवान का नाम है। इसका मतलब है "सभी आकर्षक व्यक्ति" और "राम" का अर्थ है "सभी सुख का स्रोत।" हम में से प्रत्येक, कृष्ण हर जीवित व्यक्ति का पीछा करते हुए आनंद लेते हैं। लेकिन हम नहीं जानते कि पूरी तरह खुशी कैसे प्राप्त करें। जीवन की भौतिकवादी अवधारणा के साथ, हम अपनी खुशी को पूरा करने में हर कदम पर निराश हैं क्योंकि हमें लगातार हमारे शारीरिक इंद्रियों से आनंद लेने के लिए कहा जा रहा है। वास्तविक खुशी का आनंद लेने के लिए, किसी को पहले यह समझना चाहिए कि वह शरीर नहीं बल्कि चेतना, या आत्मा के भीतर है।

 

हरे कृष्ण का जप क्यों करें?

हरे कृष्ण मंत्र एक आध्यात्मिक ध्वनि कंपन है, जो आंतरिक-आत्म के लिए पोषण की तरह है। यह हमें सीधे कृष्णा से जुड़ने की इजाजत देता है क्योंकि कृष्ण उनके नाम से अलग नहीं हैं। कि भगवान के नाम पारस्परिक रूप से शक्तिशाली हैं सभी धार्मिक परंपराओं (उदाहरण के लिए, "आपके नाम से पवित्र") द्वारा मनाया जाता है।

 

हर कोई जानता है कि एक खुशहाल जीवन के लिए अच्छे स्वास्थ्य की आवश्यकता है। हमारे शरीर को मजबूत और फिट रखने के लिए एक उचित आहार, पर्याप्त व्यायाम, और पर्याप्त आराम आवश्यक है। अधिक महत्वपूर्ण, लेकिन कम ज्ञात, आध्यात्मिक पोषण और ध्यान के लिए आंतरिक-आत्म की आवश्यकता है। अगर हम अपनी आध्यात्मिक स्वास्थ्य आवश्यकताओं को अनदेखा करते हैं, तो हम नकारात्मक भौतिक प्रवृत्तियों जैसे चिंता, घृणा और अकेलापन से अभिभूत हो जाते हैं।

 

पूर्ण मनोवैज्ञानिक और आध्यात्मिक पूर्ति के विकास के लिए आवश्यक शक्ति पहले से ही सभी के भीतर मौजूद है। हालांकि, इसे एक वास्तविक आध्यात्मिक प्रक्रिया से अवगत कराया जाना चाहिए।

वास्तविक स्वतंत्रता क्या है?

ऐसी सभी प्रामाणिक प्रक्रियाओं में से, भारत के कालातीत वेद हमें बताते हैं कि हरे कृष्ण मंत्र पर ध्यान सबसे शक्तिशाली है।

 

अनुवांशिक ध्वनि की शक्ति

 

यह औसत पश्चिमी पश्चिमी के मंत्रों के कंपन में शक्ति के बारे में सुनने के लिए कुछ हद तक आश्चर्यजनक हो सकता है, लेकिन शक्ति वास्तविक है। उदाहरण के लिए, कोई भी संख्याविज्ञानी आपको बताएगा कि विशेष ध्वनि कंपन के साथ एक व्यक्ति उनके द्वारा प्रभावित हो जाता है।

 

प्रमुख कंपन ध्वनि के अनुसार लोगों को टीवी और रेडियो के माध्यम से, या पत्रिकाओं और समाचार पत्रों में लेख पढ़ने में, वे कुछ चीजों से आकर्षित हो जाते हैं या कुछ दृष्टिकोणों के प्रति आकर्षित होते हैं। जब टेलीविजन शो, रेडियो पर गाने, पत्रिकाओं में कहानियां, और विज्ञापन हर जगह अस्थायी भावना खुशी के लिए चिंता का प्रचार करता है, तो लोग जीवन के अपने आध्यात्मिक लक्ष्य में अपनी रूचि खो देते हैं। वे बस अपनी चेतना में प्रवेश करने वाले किसी भी प्रकार की ध्वनि कंपन के सांसारिक विचारों में अवशोषित हो जाते हैं।

यात्रा करते समय अर्चविग्रह की देखभाल कैसे करें?

मन विशेष रूप से उस तरह की ध्वनि ऊर्जा से प्रभावित होता है जो इसे उठाता है या धुन देता है। हरे कृष्ण मंत्र का जप करके, यह कृष्ण को दिमाग का ध्यान, और उसके साथ हमारे प्रेमपूर्ण संबंधों को फिर से निर्देशित करने में मदद करता है। प्रकृति द्वारा आत्मा पहले ही कृष्णा से प्यार करती है, लेकिन वह संबंध भौतिक ऊर्जा से ढका हुआ है। हरे कृष्ण मंत्र की आध्यात्मिक शक्ति हमें भगवान के लिए उस अनन्त प्रेम को पुनर्जीवित करने में मदद कर सकती है। यह अनुवांशिक ध्वनि कंपन की शक्ति है।

हरे कृष्ण का जप करने का क्या फायदा है?

जप करने के शुरुआती चरणों में, चिकित्सक को मन की शांति का अनुभव होता है, और अवांछित ड्राइव और आदतों से राहत मिलती है। जैसे-जैसे कोई चिंतन करके अधिक अहसास विकसित करता है, कोई स्वयं के मूल, आध्यात्मिक अस्तित्व को समझता है, और कोई भी भगवान के साथ किसी के रिश्ते को समझ सकता है।

 

हरे कृष्ण आंदोलन के संस्थापक, श्रीला प्रभुपाद, बहुत अच्छी तरह से बताते हैं कि: "हमारे पास व्यावहारिक अनुभव है कि कोई भी व्यक्ति जो कृष्णा के पवित्र नामों का जप कर रहा है (हरे कृष्ण, हरे कृष्ण, कृष्ण कृष्ण, हरे हरे, हरे राम, हरे राम , राम राम, हरे हरे) समय के अनुसार कुछ पारस्परिक आनंद महसूस करते हैं और सभी सामग्री प्रदूषण से बहुत जल्दी शुद्ध हो जाते हैं। "

2
8979